Ajab Gajab

जानिए क्या है वजह क्यूँ की Facebook ने की निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने की अपील

किसी की निहायत ही निजी तस्वीरों का इस्तेमाल करके बदले की भावना से बनाए गए पोर्न’ से निपटने की कोशिश के तहत फेसबुक ने आस्ट्रेलिया में अपने यूजर्स से तस्वीर मिलान की प्रायोगिक परियोजना के तहत अपनी निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने की अपील है। इसका उद्देश्य बिना इजाजत अंतरंग तस्वीरें साझा करने से रोकना है। जिन वयस्कों ने निर्वस्त्र या अंतरंग तस्वीरें आॅनलाइन किसी के साथ साझा की हैं और उन्हें इनके अनधिकृत रूप से किसी और के साथ साझा किए जाने का डर है, वे आस्ट्रेलिया सरकार के ईसेफ्टी कमीशन को इनकी जानकारी दे सकते हैं।

इसके बाद वह मेंसेंजर के जरिए सुरक्षित तरीके से तस्वीरें स्वयं को भेजें। इस प्रक्रिया के जरिए फेसबुक उन्हें चिह्नित कर एक अनूठा डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाएगा। डिजिटल फिंगरप्रिंट के चलते इसके बाद ये तस्वीरें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर पर आगे साझा नहीं हो पाएंगी। यह बदले की भावना से बनाए गए पोर्न के खिलाफ एहतियातन हमला है। आॅनलाइन उत्पीड़न के लिए प्राय: इस प्रकार के पोर्न का इस्तेमाल किया जाता है।

फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन डेविस ने कहा, ‘बिना सहमति के तस्वीरें साझा करने से रोकने के लिए हम तस्वीर मिलान तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।’ फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका के भी इस परियोजना में भाग लेने की उम्मीद है। ईसेफ्टी आयुक्त जूली इनमान ग्रांट ने कहा कि इस प्रक्रिया से उन अपराधियों की ताकत छिन जाएगी जो पीड़ित को मित्रों, परिवार एवं सहकर्मियों के बीच शर्मसार करना चाहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker