Education

BCECE 2020: स्नातक पाठ्रयक्रमों में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी, देखें पूरा शे़ड्यूल

BCECE 2020: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद (Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board – BCECB) ने संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2020 के लिए नोटिस जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया गुरुवार, 20 फरवरी से शुरू होकर 18 मार्च, 2020 को समाप्त होगी। यह परीक्षा 12 और 13 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

फॉर्म भरने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 19 मार्च तक और ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 20 मार्च तय की गई है। इसके बाद फॉर्म में संशोधन की तिथि 21 मार्च से 24 मार्च तक निर्धारित है।

बीसीईसीई (Bihar Combined Entrance Competitive Examination – BCECE) 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड 31 मार्च को बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स और बायोलॉजी की परीक्षाएं 12 अप्रैल और एग्रीकल्चर विषय की परीक्षा 13 अप्रैल को होगी।

बीसीईसीई के माध्यम से 12वीं पास कर चुके विद्यार्थिय स्नातक पाठ्यक्रमों, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ ऑक्युपेशनल थेरेपी समेत स्नातक स्तर पर पैरामेडिकल के विभिन्न पाठ्यक्रमों और एग्रीकल्चर से संबंधित स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

बता दें बीसीईसीई से मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं कराता हैं। क्योंकि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश जेईई मेन के स्कोर के आधार पर होता है। जबकि एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए NEET UG परीक्षा आयोजित होती है।

इच्छुक आवेदक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ‘bceceboard.bihar.gov.in‘ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक विषय में आवेदन के लिए 500 रुपये और चारों विषयों के लिए आवेदन करने पर 550 रुपये शुल्क जमा करना होगा। वहीं अन्य सभी श्रेणियों के लिए एक विषय में आवेदन के लिए 1000 रुपए और सभी चार विषयों  में आवेदन के लिए 1100 रुपए का शुल्क रखा गया है।

ALSO READ  Board Exam: सीबीएसई ने जारी की जरूरी सूचना, छात्रों के लिए राहत की खबर

BCECE 2020 की अधिसूचना पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
BCECB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker