TipsUncategorized

टैक्स की नई दरे लागू अब 3 लाख से अधिक लेनदेन पर होगा भारी जुर्माना

New Tax Slab-कर की नयी दरे

कालेधन पर अंकुश लगाने के कदम के तहत अब तीन लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर भारी जुर्माना देना पड़ेगा। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल से होगी। इसके तहत जो व्यक्ति जितनी धनराशि नकद में स्वीकार करेगा, उसे उसके बराबर ही जुर्माना चुकाना होगा.

 

गौरतलब है कि नकद लेनदेन पर भारी जुर्माना लगेगा जो व्यक्ति जितनी राशि नकद में स्वीकार करेगा, उसे उसके बराबर ही जुर्माना देना होगा. यदि आप नकद में कोई महंगी घड़ी खरीदते हैं तो दुकानदार को यह टैक्स देना होगा. यह प्रावधान लोगों को बड़ी राशि के नकद लेनदेन से रोकने के लिए लाया गया है. अब सरकार भविष्य में इसका सृजन रोकने के लिए कदम उठा रही है.

Also Read :लड़की ने छोड़ी इंजीनियरिंग और अब रोज़ लगा रही शमशान के चक्कर, जानें क्यों

बता दे कि सरकार सभी बड़े नकद लेनदेन पर निगाह रखेगी. साथ ही वह नकदी के जरिये संदिग्ध उपभोग के रास्तों को भी रोकेगी. नकदी पर नए अंकुशों का मतलब है कि इस तरह के खर्च के रास्तों पर रोक लगेगी. इससे लोग कालेधन का सृजन करने से बचेंगे.पूर्व में अधिसूचित दो लाख रुपए से अधिक के लेनदेन के लिए पैन नंबर देना कायम है.

Also Read: अब यह ब्रांड भी भारत में करेगा लांच ‘ मोबाइल पेमेंट वॉलेट’

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने 2017-18 के बजट में आयकर कानून में धारा 269एसटी जोड़ने का प्रस्ताव किया है. इसमें कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति एक दिन में किसी एक व्यक्ति से एकल लेनदेन या किसी एक मामले अथवा मौके पर तीन लाख रुपए से अधिक की नकदी स्वीकार नहीं करेगा. प्रस्ताव में तीन लाख रुपए से अधिक की नकदी लेने वाले व्यक्ति पर जुर्माने का प्रावधान है

ALSO READ  अगर आप भी रोज पीते हैं चाय तो यह जरुर पढ़े
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker