Ajab Gajab

छात्रा ने यहां छिपा रखी थी नकल, शिक्षक भी हैरान

छात्रा ने यहां छिपा रखी थी नकल, शिक्षक भी हैरान

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं के पेपर के दौरान शुक्रवार को उडऩदस्ता दल ने धनपुरी के शासकीय उमा विद्यालय में अचानक दस्तक दी। उडऩदस्ता दल के आते ही नकलचियों के हाथ पैर-फूलने लगे। इस दौरान उडऩदस्ता दल के सदस्यों ने घबराहट देखकर नकलची छात्र पहचान लिए। संदेह के आधार पर उन्होंने एक छात्रा को कक्ष के बाहर बुलाया। दूसरे कमरे में ले जाकर जैसे ही उसके कपड़ों की जांच की तो नकल पर्चियां गिरने लगी। जैसे ही कागज के पुर्जे निकले छात्रा जांच करने वाले शिक्षकों के सामने माफी के लिए गिड़गिड़ाने लगी।

पर्चा करने के लिए दी दूसरी कापी 
जांच अधिकारियों ने मौके पर ही छात्रा की नकल जब्त कर प्रकरण कायम किया गया। पंचनामा बनाकर मामला माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजा गया। छात्रा को पर्चा हल करने के लिए दूसरी कापी दी गई। नकल प्रकरण कायम होते ही छात्रा गिड़गिड़ाने लगी और धोखे से नकल की पर्ची साथ में आ जाने की बात कही। छात्रा की दलील से उड़दस्ते पर कोई असर नहीं हुआ और कार्रवाई की। शुक्रवार को दसवीं कक्षा में विज्ञान विषय का पर्चा सुबह 9 बजे के बीच आयोजित किया गया था।

1202 छात्र रहे अनुपस्थित
जिले में यह परीक्षा 110 परीक्षा केंद्रों में सुबह 9 बजे की पाली में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 30 हजार 364 परीक्षार्थियों को शामिल होना था लेकिन परीक्षा में 1202 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। परीक्षा में 29 हजार 162 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा का औचक निरीक्षण करने के लिए संभागीय संयुक्त संचालक का दल, डीईओ का दल, एसडीएम के दलों ने परीक्षा केंद्रों की औचक जांच की।

ALSO READ  अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला करते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें

इन लापरवाह शिक्षकों को नोटिस
माशिमं की हाई और हायर सेकेंडरी की परीक्षा में केंद्रों की जांच में लगातार गैर हाजिर रहने, लापरवाही बरतने पर तीन दलों को नोटिस जारी किया गया है। कलेक्टर ने दल में शामिल सभी शिक्षकोंके खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। दल क्रमांक-3 में ममता विदेही सहायक ािक्षक प्राथमिक शाला आनंदकुंज गढ़ा, अलका तिगोती प्राथमिक शाला दुर्गा नगर, दल क्रमांक 4-रघुनंदन नामदेव माध्यमिक शाला खमरिया, दल क्रमांक 6-एच लकड़ा शिक्षक हाईस्कूल रामपुर, मोहनी उपाध्याय अध्यापक वीडी उमावि सिहोरा शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker