amazon

shopclues

myntra

Breaking News
Home / Ajab Gajab / अजीब परम्परायें जो महिलाओं के लिए है मज़बूरी

अजीब परम्परायें जो महिलाओं के लिए है मज़बूरी

दुनियाभर में बहुत सी ऐसी जनजातियां हैं जो अजीबोगरीब रीति-रिवाज और रहन-सहन के लिए मशहूर है। आज भी ये जनजातियां इतनी पिछड़ी हुई हैं कि आधुनिक शहरी जिंदगी से बिल्कुल बेखबर हैं। आज हम आपको ऐसी ही जनजाति की अजीबोगरीब परंपरा के बारे में बता रहे हैं।

पुराने समय में पुरुषों को गुलाम बनाकर उनसे मजदूरी करवाई जाती थी। वहीं औरतों को यौन गुलाम बनाकर उन पर जुल्म किये जाते थे। लोगों की गंदी नजरों से बचने के लिए ये महिलाएं खुद को बदसूरत बना लेती थी।

इसके लिए इनके मुंह के दांत भी टूट जाते थे। प्लेट के कारण इनके होंठ काफी लटक जाते हैं जिससे उनकी खूबसूरती कम हो जाती थी। इथियोपिया नामक जनजाति गुलामी से बचने के लिए शुरू किए गए इन तरीकों को अपनी परंपरा बना चुकी है। यहां की औरतें आज भी इनका पालन करती हैं।

हमार, दसानेक और मुर्सी जनजाति की महिलाएं आज भी अपनी खूबसूरती को छिपाकर खुद को बदसूरत ही दिखाना पसंद करती हैं।

विवाह के बाद ये महिलाएं अपने गले में पट्टा बांध लेती हैं। ये परंपरा यहां पिछले कई सालों से चली आ रही है। गुलामी से बचने के लिए ये महिलाएं लगातार अपने सुंदरता से खिलवाड़ करती आ रही हैं।

लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Maststuff.com उत्तरदायी नहीं है. इस लेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Maststuff.com के नहीं हैं, तथा Maststuff.com उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

Check Also

यहां के किसान अंडरवियर से करते हैं ऐसा काम, जानकर रह जाएंगे हैरान

एल्गिन के उत्तर में मौजूद कोर्स की फार्म के इयान ग्रीन अपनी 2,800 एकड़ की …

Leave a Reply