amazon

shopclues

myntra

Breaking News
Home / Tips / अपने कुत्ते के ज्यादा भौंकने से परेशान हैं तो उसे सुनाएं संगीत

अपने कुत्ते के ज्यादा भौंकने से परेशान हैं तो उसे सुनाएं संगीत

अगर आप अपने कुत्ते के बहुत ज्यादा भौंकनें से परेशान हो जाते हैं तो इससे निजात पाने के लिए बस कुछ देर के लिए रेगे संगीत या फिर किसी भी प्रकार का मृदुल संगीत बजाएं. इससे आपका कुत्ता शांत हो जाएगा. स्कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के वैज्ञानिकों ने एक शोध अध्ययन में पाया है कि जमैका का रेगे संगीत कुत्तों के पसंदीदा मृदुल संगीतों में से एक है.


कुत्ते के बच्चों के समूह में बजाया गया संगीत
द गार्डियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस शोध दल ने कुत्ते के बच्चों के एक समूह के बीच कई प्रकार के गाने बजाए तो इस दौरान कुत्तों ने जमीन पर लेटे हुए अधिक समय बिताया. वहीं, कुत्तों में सबसे अधिक सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन तब आया जब रेगे और मृदुल संगीत बजाया गया. दल ने कुत्तों की हृदय गति का माप कर पाया कि संगीत बजने पर विशेषकर रेगे या मुधर संगीत पर इनका तनाव स्तर कम हुआ. वैज्ञानिकों ने बताया कि संगीत को लेकर हर एक कुत्ते की अलग-अलग पसंद रही. रिपोर्ट ने शोध के नेतृत्वकर्ता नील इवान्स के हवाले से बताया, इस दौरान विभिन्न संगीतों के मिश्रण ने इस संभावना पर प्रकाश डाला कि मानवों की तरह ही कुत्तों को भी अलग-अलग संगीत पसंद है। रेगे या मृदुल संगीत से इनके व्यवहार में सबसे अधिक सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिले.

 

लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Maststuff.com उत्तरदायी नहीं है. इस लेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Maststuff.com के नहीं हैं, तथा Maststuff.com उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

Leave a Reply