amazon

shopclues

myntra

Home / Tech / कूलर नया हो या पुराना, इन 5 टिप्स से देने लगेगा ठंडी हवा

कूलर नया हो या पुराना, इन 5 टिप्स से देने लगेगा ठंडी हवा

कूलर नया हो या पुराना, इन 5 टिप्स से देने लगेगा ठंडी हवा

यूटिलिटी डेस्क। अप्रैल महीने के पहले तीन दिन में ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। तापमान में डेली इजाफा हो रहा है। नागपुर में तो टैम्परेचर 40 डिग्री के पार हो चुका है। ऐसे में गर्मी से राहत के लिए AC या कूलर का यूज करना जरूरी हो गया है। AC खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता। ये कूलर की तुलना में महंगे होते हैं। साथ ही, इनका बिल भी ज्यादा आता है। वहीं, दूसरी तरफ कूलर कई बार ठंडी हवा नहीं देता। ऐसे में हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। इन टिप्स की मदद से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा आएगी।

# कूलर खुली जगह पर रखें

कूलर नया हो या पुराना, उसे खुला हुई जगह पर रखें। हो सके तो कूलर को घर की किसी विंडो पर फिक्स कर लें। कूलर को जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा उतनी ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि घर की खिड़की छोटी है तब उसे जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

# कूलर को धूप नहीं आए

कूलर को घर की जिस भी खुली जगह पर रखें वहां पर धूप नहीं आनी चाहिए। यदि धूप आती तब कूलर की हवा ठंडी नहीं मिलेगी। साथ ही, उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि खिड़की पर धूप आती है और कूलर वहां पर लगा है, तब खिड़की के ऊपर चादर लगा दें।

#वेंटिलेशनहोना जरूरी

कई घर में कूलर लगा होता है, लेकिनवेंटिलेशननहीं होता। कूलर की हवा में ठंडक तभी होता जब उसे कमरे से बाहर निकलने की जगह मिलेगी। ऐसे में घर खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकलने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिए।

# कूलर की घास को बदलें

कूलर की जाली में जिस घास का इस्तेमाल होता है उसमें धीरे-धीरे धूल जम जाती है। कई बार पानी भी जम जाता है। ऐसे में हवा आने का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हर महीने कूलर की घास को बदलें। घास को कभी भी घना नहीं रखें, उसके बीच में गैप होना चाहिए।

# पानी का फ्लो चेक करें

कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही हो रहा है या नहीं। इस बात का भी ध्यान रखें। साथ ही, पानी की ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं है, ये भीदेखें। यदि पानी घास तक नहीं पहुंचेगा तो हवा ठंडी नहीं आएगी।

Leave a Reply