amazon

shopclues

myntra

Home / Tech / हाइक मैसेंजर की Hike ID में क्या है खास, जानिए

हाइक मैसेंजर की Hike ID में क्या है खास, जानिए

हाइक मैसेंजर की Hike ID में क्या है खास, जानिए

Third party image reference

सोशल मीडिया के मैसेजिंग एप हाइक मैसेंजर हालही में “हाइक आईडी” को लॉन्च किया है, जो कि एक यूनिक आइडेंटिटी है। इस यूनिक आइडेंटिटी से यूजर अपना मोबाइल नंबर शेयर किए बिना आसानी से चैट कर सकते हैं। यानी अब यूजर की चैट के दौरान पूरी तरह से प्राइवेसी बनी रहेगी।

हाइक के वाइस प्रेसीडेंट पार्थिक शाह ने कहा, “हम सबसे पहले हाइक में यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखते हैं। यूजर्स हमेशा से ऐसा ही फीचर्स चाहते थे, जिसमें ऑनलाइन कॉन्टेक्ट पर उनका कंट्रोल रहे। पार्थिक शाह ने यह भी कहा कि हाइक आईडी के साथ ही हाइक की दूसरी सर्विस को भी जोड़ दिया जाएगा।

Third party image reference

एंड्राइड यूजर्स पिछले महीने से ही अपनी “हाइक आईडी” को बनाने के साथ शेयर भी करने लगे हैं। वहीं, iOS यूजर्स के लिए अभी इस फीचर को जल्द पेश किया जाएगा। बता दें हाइक मैसेंचर और भी कई फीचर्स लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इसमें ओला बुकिंग के साथ बस, ट्रैन, फिल्म टिकट और पेमेंट बिल आदि शामिल है। हालही में हाइक और ओला के बीच कुछ करार के बाद हाइक मैसेंजर को न सिर्फ टेक्सट मैसेज के लिए बल्कि ओला कैब को बुक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए भी भारतीय मैसेंजिंग प्लेटफार्म हाइक मैसेंजर ने पिछले वर्ष ही जून महीने में अपने एप में वॉलेट की सुविधा दी थी। यूजर्स इसके माध्यम से UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) द्वारा अपने फंड को ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि हाइक के लॉन्च होने के लगभग 5 महीने बाद यह जानकारी सामने आई कि हर महीने Hike वॉलेट पर 5 मिलियन ट्रांजेक्शन हुए हैं।

Third party image reference

हालही में ओला और हाइक के बीच हुई साझेदारी हुई है। इसमें यूजर्स इस सेवा का फायदा उठाने के लिए ओला एप पर जाकर अलग से लॉगइन ना करके ओला कैब का भुगतान सीधे हाइक वॉलेट से भी आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Reply