amazon

shopclues

myntra

Home / Hollywood / स्टीफन हॉकिंग ने कहा है कि ईश्वर ने ब्रह्माण्ड की रचना नहीं की

स्टीफन हॉकिंग ने कहा है कि ईश्वर ने ब्रह्माण्ड की रचना नहीं की

दुनिया के जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने कहा है कि ईश्वर ने ब्रह्माण्ड की रचना नहीं की है. अपनी एक नई किताब THE GRAND DESIGN में उन्ही ने लिखा है की ब्रह्माण्ड की रचना अपने आप हुई है इससे पहले वो कहते रहे थे की सृष्टि की रचयिता की अवधारणा विज्ञान के सिद्धांतों के विपरीत नहीं है.

स्टीफन हॉकिंग ने कहा है कि ईश्वर ने ब्रह्माण्ड की रचना नहीं की

google

लेकिन अब उनका कहना था कि जिस बड़े धमाके (Big Bang) के बाद धरती और अन्य ग्रहों का जन्म हुआ वह वैज्ञानिक दृष्टि से सम्भव नहीं था. स्टीफन हॉकिंग ब्रह्मांड की रचना को एक स्वतःस्वपुर्द घटना मानते हैं उनकी नई THE GRAND DESIGN प्रसिद्ध वैज्ञानिक नेव्तोन की इस धारणा को चुनावती देती है की इस सृष्टि का अवश्य ही कोई रचयिता होगा क्योकि इतनी जटिल रचना अपने आप नहीं प्रचलित हो सकती.

google

हॉकिंग ने १९९२ में हुए एक खोज को अपना तर्क का आधार बनाया है जिसमे पाया गया था कि हमारा सौर्यमण्डल अनोखा नहीं है जबकि ऐसे कई सूरज है जिनके चारो और कई सारे गृह चक्कर लगते हैं हॉकिंग का कहना है की अगर हमारे सौर्यमण्डल जैसे और भी सौर्यमण्डल है तो या बात गले नहीं उतरती की ईश्वर ने मनुष्य के रहने के लिए पृथ्वी और सौरमंडल की रचना की होगी.

google

हॉकिंग ने ईश्वर के अस्तित्व की संभावना के पूरी तरह से नकारा नहीं है लेकिन वो ये कहते है की ईश्वर के जगत निर्माता होने का तर्क विज्ञान की कसौटी पर काफी कमजोर है स्टीफन हॉकिंग का कहना है कि ब्रह्मांड में गुरुत्वाकर्षण जैसी शक्ति है इसलिए वह नई रचनाएँ कर सकता है उसके लिए उसे ईश्वर जैसी किसी शक्ति की आवश्यकता नहीं होगी.

Leave a Reply