amazon

shopclues

myntra

Breaking News
Home / Jobs / रीट का परिणाम अगले माह संभव, 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की होगी भर्ती

रीट का परिणाम अगले माह संभव, 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की होगी भर्ती

रीट का परिणाम अगले माह संभव, 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की होगी भर्ती

अजमेर। राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा दे चुके लगभग नौ लाख अभ्यर्थियों का परिणाम अगले माह आने की संभावना है। परीक्षा से राज्य में 54 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की नियुक्ति होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट की उत्तर तालिका जारी कर दी है।

उत्तर तालिका पर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई है। प्रथम लेवल के लिए आपत्तियां दर्ज कराने की अंतिम तिथि 30 मार्च और द्वितीय लेवल के लिए आपत्तियां 31 मार्च तक दर्ज कराई जा सकती है। बोर्ड प्रशासन अप्रेल के अंत तक रीट का परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है।

न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। हालांकि विषय और जिलावार बनने वाली मेरिट के आधार पर ही पात्र अभ्यर्थियों को अध्यापकों की नियुक्ति मिलेगी। इसके अलावा अंतिम वरीयता सूची में पिछली रीट और आरटेट के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उनके उत्तीर्ण प्रतिशत के आधार पर भी शामिल किया जाएगा।

महिला अभ्यर्थियों की संख्या अधिक
तृतीय श्रेणी अध्यापक बनने के लिए पुरुषों से अधिक महिलाओं ने रुचि दिखाई है। रीट के लिए 5 लाख 16 हजार 825 महिला अभ्यर्थी पंजीकृत हैं, जबकि पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या 4 लाख 62 हजार 943 है।

11 फरवरी काे हुर्इ थी रीट परीक्षा
राज्य में हजाराें तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए 11 फरवरी को रीट परीक्षा ली गई थी। द्वितीय लेवल (कक्षा 6 से 8) के लिए परीक्षा सुबह 10 बजे से आैर प्रथम लेवल (कक्षा 1 से 5) के लिए परीक्षा दाेपहर 2.30 से हुर्इ थी। सरकारी शिक्षक बनने के लिए लाखाें अभ्यर्थियों ने दो चरणों में आयोजित परीक्षा में भाग लिया था। REET EXAM से प्रदेश में 54 हजार शिक्षकाें की भर्ती हाेनी है।

Check Also

इण्‍टर के बाद कौन सा कोर्स विद्यार्थियों के लिये सही है?

हैलो दोस्‍तो कैसे है । आज मैं आपको बताने जा रहा हॅू कि हाईस्‍कूल या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *