amazon

shopclues

myntra

Home / Sports / पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का वो महान खिलाड़ी जिसके नाम दर्ज है ये 7 विश्व रिकॉर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का वो महान खिलाड़ी जिसके नाम दर्ज है ये 7 विश्व रिकॉर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का वो महान खिलाड़ी जिसके नाम दर्ज है ये 7 विश्व रिकॉर्ड

Google

दुनिया टुडे : पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज और महान आॅलरांडर वसीम अकरम को स्विंग के सुल्तान के नाम से भी जाना जाता है. वसीम अकरम सिर्फ पाकिस्तान ही बल्कि विश्व के सबसे बेहरीन आॅलरांउडर खिलाड़ियो में गिने जाते है. पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुए इस गेंदबाज ने अपनी आग उगली गेंदो और रिवर्स स्विंग के जरिये दुनिया भर में गेंदबाजी की परिभाषा ही बदल दी. वसीम अकरम एक बेहतरीन गेंदबाज ही बल्कि बल्लेबाजी में भी वह अक्सर अपना जलवा दिखाते थे. उनके नाम गेंदबाजी और बल्लेबाजी से जुड़े कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है.

rediff.com

1. वसीम अकरम टेस्ट और वनडे दोनो फॉर्मेट में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज है.

2. इसके साथ ही वे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाज भी है. उनके नाम टेस्ट और वनडे में दो—दो बार हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड है.

Third party image reference

3. वसीम अकरम के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. वसीम अकरम ने 1996 में जिम्बावे के खिलाफ अपनी 257 रन की पारी में 12 छक्के उड़ाए थे. जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

4. जिम्बावे के खिलाफ 257 रन की पारी खेल वसीम अकरम ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वह था आठवें नम्बर पर बैटिंग करते हुऐ सबसे बड़ा स्कोर बनाने का.

5. वसीम अकरम के नाम टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार मैन आॅफ द मैच का खिताब हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड है. वह 14 बार मैन आॅफ द मैच का रिकॉर्ड हासिल कर चुके है.

6. वसीम अकरम एकदिवसीय क्रिकेट में 500 विकेट चटकाने वाले प्रथम गेंदबाज है. उनका रिकॉर्ड श्रीलंका के मुरलीधरन ने 503 विकेट चटकार तोड़ा था.

7. लेकिन वो अभी तक दुनिया के एक मात्र तेज गेंदबाज है जिसके नाम 500 विकेट दर्ज है.

इसके अलावा भी वसीम अकरम ने नाम कई और उपलब्धियां उनके बारे में बात अगली पोस्ट में करेंगे । क्रिकेट से जुड़ी बाकी रोचक जानकारी के लिये हमें अभी फॉलो करें

Leave a Reply