amazon

shopclues

myntra

Home / Health & Fitness / चाहते हैं कभी न आएं हार्ट अटैक, तो सिर्फ 3 दिन तक करें इस छोटी सी चीज का सेवन

चाहते हैं कभी न आएं हार्ट अटैक, तो सिर्फ 3 दिन तक करें इस छोटी सी चीज का सेवन

पहले जमाने की बात करें तो यह उम्रदराज लोगों को होता था, लेकिन आज के समय में युवा भी बड़ी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे है। इसका मुख्य कारण खान-पान और खराब दिनचर्या है। तनाव भी इसका एक मुख्य कारण बनता जा रहा है।

के रोगियों को कभी-कभी यह पता ही नहीं होता कि वे हृदय रोगी हैं। क्योंकि जब उन्हें अपने शरीर में इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो वे उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण इसका खमियाजा आगे चलकर मंहगा भरना पड़ता है।

महिलाओं को हार्ट अटैक आने का ज्यादा खतरा
आमतौर में माना जाता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा हार्ट अटैक होने की समस्या होती है, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि आज के समय में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से ज्यादा हार्ट अटैक की समस्या हो रही है। जो कि पुरुषों से ज्यादा भी है। जिसके कारण सबसे ज्यादा मौंते हार्ट अटैक से ही होती है।

पुरुषों को हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होता है, लेकिन महिलाओं के साथ जरुरी नहीं है कि उनके सीने में दर्द हो। इसके बदले उनके हाथ और सीने में दर्द, जी मिचलाना और सिकुन चिपचिपी होना आद समस्याएं हो सकती है।

क्या है हार्ट अटैक
हार्ट अटैक एक बहुत ही गंभीर रोग है। अधिकतर लोगों को हार्ट अटैक तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है।

अगली स्लाइड में जाने लक्षण और कैसे पाएं निजात

हार्ट अटैक के लक्षण
हार्ट अटैक से करीब एक महीने पहले ही इसके संकेत दिखने लगते है। बस जरुरत है कि आप इन्हें समझ पाएं। हार्ट अटैक आने के 1 माह पहले ही सीने में हल्का दर्द, ब्लड प्रेशर को लो या हाई होना, अधिक पसीना आना, कमजोरी महसूस होना, तनाव, सांस लेने में दिक्कत, फ्लू की समस्‍या, मितली और घबराहट जैसे लक्षण सामने आने लगते है।

ट्रिटमेंट
आमतौर पर अगर किसी को हार्ट अटैक अपनी चरम सीमा में हो तो उसे डॉक्टर के पास कर नियमित रुप से दवाएं लेनी चीहिए। वहीं अगर नार्मल होतो आप घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते है। हार्ट अटैक के मरीजो के लिए अंकुरित गेंहू किसी अमृत से कम नहीं है। इसे खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

जानिए कैसे करें इसका सेवन

ऐसे करें अंकुरित गेंहू का सेवन
सबसे पहले गेंहू को 10 मिनट के लिए पानी में उबालें और फिर उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर रख लें। ऐसा करने से गेंहू अच्छी तरह अंकुरित हो जाएंगे।

जब गेंहू में करीब 1 इंच तक लंबे अंकुर हो जाएं, तो रोज आधी कटोरी सुबह खाली पेट उन्हें खाएं। सिर्फ 3 से 4 दिन तक ही ऐसा करने से आपको अपने शरीर में काफी बदलाव दिखेगा। साथ ही हार्ट अटैक लाइफ में कभी नहीं आएगा

Leave a Reply