amazon

shopclues

myntra

Home / Breaking News / कम मतदान के गणित में छिपा है यूपी उपचुनाव का परिणाम, जो बढ़ाएगा सपा-बसपा की परेशानी !

कम मतदान के गणित में छिपा है यूपी उपचुनाव का परिणाम, जो बढ़ाएगा सपा-बसपा की परेशानी !

कम मतदान के गणित में छिपा है यूपी उपचुनाव का परिणाम, जो बढ़ाएगा सपा-बसपा की परेशानी !

Third party image reference

यूपी के गोरखपुर और फूलपुर सीटों पर उपचुनाव संपन्न हो गए. परिणाम कल यानी १४ मार्च को आएँगे. लेकिन, जिस तरह से इन दोनों ही सीटों पर पिछले बादर की तुलना में काफी कम मतदान हुआ है, उसने राजनेताओं को हैरानी में डाल दिया है. हैरान तो यहाँ लड़ रहे सभी दलों के नेता हैं, मगर इस कम मतदान का गणित उपचुनाव के परिणाम का संकेत देता है. ये संकेत ऐसा है कि इससे सपा-बसपा के माथे पर परेशानी की लकीरें आ सकती हैं.

Third party image reference

उपर्युक्त बात को ठीक प्रकार से समझने के लिए आवश्यक होगा कि हम इस प्रश्न पर विचार करें कि आखिर जो मतदाता घर से नहीं निकले वो किस दल के हो सकते हैं ? भाजपा का केंद्र और राज्य दोनों जगह शासन है तथा वो निर्विवाद रूप से देश भर में सर्वाधिक लोकप्रिय पार्टी है. ऐसे में भाजपा का मतदाता घर से नहीं निकला हो, इसकी संभावना न के ही बराबर है. जबकि दूसरी तरफ सपा-बसपा के बेमेल और अवसरवादी गठजोड़ से उनके मतदाता ठगे हुए महसूस कर रहे होंगे.

Third party image reference

वे समझ नहीं पा रहे होंगे कि मात्र दो सीटों के लिए क्या कोई अपने सिद्धांतों और विचारधारा से समझौता कर धुर विरोधी से इस तरह से मिल सकता है. संभव है कि इसी मनोस्थिति में सपा-बसपा के मतदाता मतदान केंद्र तक नहीं पहुंचे हों. इस बात की संभावना बहुत अधिक है. यही वो बात है कि कम मतदान के कारण सपा-बसपा की चिंता बढ़ सकती है और उन्हें पराजय का परिणाम दिख सकता है.

Leave a Reply